India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44228 पदों पर निकली भर्ती, यहां से आवेदन करे

 

India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44228 पदों पर निकली भर्ती, यहां से आवेदन करे


India Post GDS Recruitment : भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती 2024 का 44228 पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन 15 जुलाई 2024 से शुरू होंगे।

India Post GDS Recruitment 2024
India Post GDS Recruitment 2024

उम्मीदवारों द्वारा काफी समय से इस बड़ी भर्ती का इंतजार किया जा रहा था। इंतजार कर रहे हैं उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 15 जुलाई 2024 से लेकर 5 अगस्त 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। डाक विभाग द्वारा इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जो भी विद्यार्थी इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु इच्छुक है वह नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक के माध्यम से इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ‌ यह भर्ती कुल 44228 पदों के लिए आयोजित होगी जिसमें पदों की संख्या को राज्य, भाषा और कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है। पदों की संख्या की विस्तृत जानकारी आप लोग नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से पीडीएफ डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं। इसमें राजस्थान राज्य के 2718 पद निर्धारित किए गए हैं। 

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 के तहत डाक विभाग में ब्रांच पोस्ट मास्टर,‌ अस्सिटेंट पोस्ट मास्टर और डाक सेवक की पोस्ट पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें सैलरी ब्रांच पोस्ट मास्टर के लिए ₹12000 से लेकर 29380 रुपए रखी गई है और असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के लिए सैलरी ₹10000 से लेकर 24470 दी जाएगी। इस भर्ती की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के उनके दसवीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने कर यह एक शानदार अवसर है।

India Post GDS Recruitment Eligibility

भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

India Post GDS Recruitment Selection Process

India Post GDS भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों हेतु किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित नहीं होगी। मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले अभ्यर्थियों का बाद में दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवार का फाइनल रूप से चयन होगा।

How To Apply For India Post GDS Recruitment 2024

भारतीय डाक विभाग जीडीएस भारती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन आवेदन करने, नोटिफिकेशन डाउनलोड करने और पदों की जानकारी हेतु पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

सबसे पहले आप लोगों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आप लोगों को रजिस्टिरेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन के बाद अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना है। वहां आप लोगों को पूछी गई जानकारी भरकर अपने सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आप लोगों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Application fees

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार को निश्चित ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों हेतु ₹100 रखा गया है जबकि एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Download Notification And Apply Link

आधिकारिक नोटिफिकेशन : यहां से डाउनलोड करे

ऑनलाइन आवेदन के लिए : यहां क्लिक करे

सर्किल वाइज पदो की संख्या की जानकारी के लिए पीडीएफ : यहां से डाउनलोड करे


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ