Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana: राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी

 

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana: राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी


मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म 20 सितंबर से शुरू होंगे और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर 2024 रखी गई है।






आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान द्वारा मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है राजस्थान में स्थित राजकीय, निजी विद्यालय या महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे छात्र एवं छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से शुरू हो जाएंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर तक रखी गई है।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य अल्प आय वर्ग के प्रतिभावान छात्र एवं छात्राओं की उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा की वरीयता सूची में प्रथम एक लाख छात्र एवं छात्राओं को ₹500 प्रति माह (5000 रुपए वार्षिक) एवं प्रतिभावान दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए 1000 रुपए प्रतिमाह (₹10000 वार्षिक) छात्रवृत्ति भुगतान किया जाएगा।


इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए और अन्य किसी छात्रवृत्ति या प्रोत्साहन राशि का लाभ नहीं मिल रहा हो ऐसे नवीन एक लाख विद्यार्थी जो पात्रता रखते हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा इसके अलावा ऐसे समस्त विद्यार्थी जिन्हें इस योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई थी तथा जो निरंतर नियमित रूप से उच्च शिक्षा के संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं उन्हें भी छात्रवृत्ति मिलेगी मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना अल्प आय वर्ग के बच्चों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने एवं सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई है अभ्यर्थी इस योजना की विस्तृत जानकारी ऑफिशल वेबसाइट एवं नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुल्क

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना हेतु अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानि सभी अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से 12वीं की परीक्षा इस वर्ष न्यूनतम 60% अंकों से पास की हो तथा जिन्होंने बोर्ड की वरीयता सूची में प्रथम 1 लाख तक स्थान प्राप्त किया है इसके साथ ही उनके माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक 250000 रुपए तक होनी चाहिए।

आवेदक राजस्थान के किसी राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त गैर राजकीय उच्च या तकनीकी संस्थान में नियमित रूप से अध्यनरत होना चाहिए अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी भी होना चाहिए उसे भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य छात्रवृत्ति या समकक्ष योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिल रहा हो।

विद्यार्थी का राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा खाता होना चाहिए इसके साथ ही विद्यार्थी का आधार कार्ड और जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए विद्यार्थी जन आधार कार्ड के बिना आवेदन नहीं कर पाएंगे दिव्यांग विद्यार्थियों को चिकित्सा विभाग द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से जारी 40% दिव्यांगता प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित छायाप्रति लगानी होगी।


मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लाभ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा में वरीयता सूची में अल्प आय परिवारों के पात्र विद्यार्थियों को 500 रुपए प्रतिमाह जो एक वर्ष में 10 माह से अधिक नहीं होगा अर्थात ₹5000 वार्षिक भुगतान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थान में अध्यनरत नियमित छात्र या छात्राओं को अधिकतम 5 वर्षों तक लाभ दिया जाएगा एवं यदि विद्यार्थी द्वारा 5 वर्ष पूर्व अध्ययन करना छोड़ दिया जाता है तो यह लाभ पूर्व वर्षों तक ही मान्य होगा इसलिए योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी का नियमित अध्यनरत होना आवश्यक है।

दिव्यांग पात्र विद्यार्थियों को ₹1000 प्रति माह जो एक वर्ष में 10 महीने से अधिक नहीं होगा अर्थात अधिकतम 10000 रुपए यह वार्षिक भुगतान किया जाएगा इसके लिए चिकित्सा विभाग द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से जारी 40% दिव्यांगता प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी लगाना अनिवार्य होगा यह राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।


मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा लेकिन आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पूरा देख लेना है इसके बाद एसएसओ पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना है यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है तो आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके आसानी से बना सकते हैं।

लोगों होने के बाद आपको स्कॉलरशिप सीई के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद स्टूडेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसे चेक करें और फाइनल सबमिट करें और अंत में इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।



Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 20 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 20 नवंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ