PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना में अपने घर पर सोलर लगवाए और 78000 रुपये सब्सिडी एवं 300 यूनिट फ्री बिजली पाये

 

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना में अपने घर पर सोलर लगवाए और 78000 रुपये सब्सिडी एवं 300 यूनिट फ्री बिजली पाये



पीएम सूर्य घर योजना में अपने घर पर सोलर लगवाए और 78000 रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त करें इसमें राज्य सरकार द्वारा भी अलग से सब्सिडी दी जाएगी और 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ आप आसानी से ले सकते हैं।

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

पीएम सूर्य घर योजना केंद्र सरकार द्वारा लांच कर दी गई है यह भारत के एक करोड़ घरों को मुक्त बिजली देने के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री दी जाएगी इस योजना के तहत अभ्यर्थी अपने घरों की छत पर 3 किलोवाट कैपेसिटी वाले सोलर प्लांट लगवा सकते हैं जिस पर उन्हें 78000 तक की सब्सिडी प्राप्त होगी इसमें राज्य सरकारों द्वारा भी अलग से सब्सिडी दी जाएगी इससे बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल से राहत मिलेगी और आपका महीने का बिजली बिल बचेगा।

बिजली बिल के बोझ को कम करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना लॉन्च की गई है इस योजना के तहत अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके अंतर्गत घर की छत पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत अभ्यर्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा इसमें अधिकतम 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी और राज्य स्तर पर अलग सब्सिडी मिलेगी इससे उपभोक्ताओं को बिजली बिल में काफी राहत मिलने वाली है उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी केंद्र सरकार की इस योजना से उपभोक्ताओं में खुशी की लहर है।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए दस्तावेज

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी के पास सभी जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए पात्रता

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ भारत के सभी नागरिकों को मिलेगा आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए पर्याप्त जगह होनी आवश्यक है इस योजना के लिए किसी भी जाति और समुदाय का अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है लेकिन गरीब और मध्यम वर्ग को प्राथमिकता दी जाएगी आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए और उसके पास खुद का बैंक खाता होना चाहिए इस योजना में धर्म और जाति के नाम पर भेदभाव नहीं किया जाएगा इस योजना का लाभ सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए सालाना आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

पीएम सूर्य घर योजना के लाभ

पीएम सूर्य घर योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल से राहत मिलेगी इसमें 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री मिलेगी यदि आप अपने घर की छत पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 30 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी यदि आप अपने घर की छत पर 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो 60000 रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी यदि आप तीन किलोवाट या इससे अधिक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 78 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

अभ्यर्थियों को मिलने वाली यह सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी पीएम सूर्य घर योजना में केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है इसमें राज्यों द्वारा भी अपने स्तर पर अलग-अलग सब्सिडी प्रदान की जा रही है उदाहरण के तौर पर यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसमें 78000 की सब्सिडी केंद्र द्वारा और 30000 रुपए की सब्सिडी स्टेट द्वारा दी जाएगी यानी इसमें टोटल आपको 108000 रुपए की सब्सिडी प्राप्त होगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

पीएम सूर्य घर योजना के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले योजना से संबंधित सभी दिशा निर्देश आधिकारिक वेबसाइट पर देख लेने हैं इसके बाद सबसे पहले पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करना है इसके बाद अपनी विद्युत वितरण कंपनी का नाम और उपभोक्ता खाता संख्या को भरना है फिर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से वेरीफाई करना है और सबमिट कर देना है इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा अब आपको वापस होम पेज पर जाना है और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी की सहायता से लॉगिन कर लेना है इसके बाद आपके सामने रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद आपको अपना बिजली का बिल अपलोड करना है इसके बाद सबमिट बैंक ऑप्शन पर क्लिक करके बैंक संबंधी डिटेल दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को चेक किया जाएगा और सभी जानकारी सही होने पर अप्रूवल मिल जाएगा इसके बाद आप अपने स्टेट के रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर प्लांट इंस्टॉल करवा सकते हैं अपने क्षेत्र के रजिस्टर्ड वेंडर को आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

PM Surya Ghar Yojana Check

पीएम सूर्य घर योजना में अपने जितने किलोवाट का सोलर लगवाया है उसी के हिसाब से आपको सब्सिडी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी पीएम सूर्य घर योजना के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट से ही आवेदन करना होगा इस योजना के विस्तृत जानकारी के लिए आप हमसे व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए यहां से आवेदन करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ