Air Force Group C Vacancy: भारतीय वायु सेना में 10वीं पास ड्राइवर, हिंदी टाइपिस्ट और क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

 

Air Force Group C Vacancy: भारतीय वायु सेना में 10वीं पास ड्राइवर, हिंदी टाइपिस्ट और क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन जारी


भारतीय वायु सेवा में 10वीं पास ड्राइवर हिंदी टाइपिस्ट और क्लर्क के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 1 सितंबर तक भरे जाएंगे।



भारतीय वायु सेवा द्वारा ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इंडियन एयर फोर्स द्वारा ग्रुप सी सिविलियन भर्ती 182 पदों पर आयोजित की जाएगी इसमें एलडीसी के लिए 157 पद, हिंदी टाइपिस्ट के लिए 18 पद और ड्राइवर के लिए 7 पद रखे गए हैं इंडियन एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती के लिए सभी भारतीय पुरुष और महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकती हैं।

इंडियन एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इंडियन एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 3 अगस्त से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 1 सितंबर रखी गई है अभ्यर्थी स्टेशन या यूनिट वाइज पदों के विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से देख सकते हैं।

एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती आवेदन शुल्क

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप सी भर्ती में ड्राइवर, हिंदी टाइपिस्ट और एलडीसी पद के लिए कोई आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती आयु सीमा

भारतीय वायु सेवा भर्ती में अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 1 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी इसमें आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इंडियन एयर फोर्स एलडीसी और हिंदी टाइपिस्ट पद के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए जबकि ड्राइवर पद हेतु अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ ही लाइट मोटर व्हीकल और हेवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस एवं दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल या प्रैक्टिकल या फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इस भर्ती में अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी इसमें स्किल या प्रैक्टिकल या फिजिकल टेस्ट केवल क्वालीफाई नेचर का होगा।

एयरफोर्स ग्रुप सी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप सी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है और प्रिंट कर लेना है।

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद जरूरी दस्तावेज की फोटो प्रति सेल्फ अटेस्टेड करके साथ में लगाने है इसके बाद सही जगह पर फोटो चिपकाए और सिग्नेचर करें इसके बाद इन्हें उचित आकार के लिफाफे में डालें और नोटिफिकेशन में दिए गए निर्धारित प्रारूप में दिए गए एड्रेस पर भेज दें आपका आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर अंतिम तिथि तक या इससे पहले पहुंच जाना चाहिए।

Air Force Group C Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 3 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 1 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां से देखें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ