SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 का 17727 पदो पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

 

SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 का 17727 पदो पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू


एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जामिनेशन 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन 24 जून 2024 से लेकर 24 जुलाई 2024 तक किए जा सकते हैं। 

SSC CGL 2024 Notification Out
SSC CGL 2024 Notification

एसएससी सीजीएल 2024 के तहत ‌भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मिनिस्ट्री और आर्गेनाइजेशन में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर विभिन्न पोस्टो हेतु भर्ती की जाएगी। एसएससी सीजीएल 2024 का नोटिफिकेशन इस बार लगभग 17727 पदों पर भर्ती हेतु जारी किया गया है। जिसके तहत असिस्टेंट ऑफिसर,‌ इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, एग्जीक्यूटिव अस्सिटेंट सहित विभिन्न प्रकार की पोस्टों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। जो भी विद्यार्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है l एसएससी सीजीएल 2024 भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े एवं आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करने और ऑनलाइन आवेदन करने हेतु लिंक नीचे दिया गया है।

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 भर्ती के लिए आयु सीमा

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की आयु सीमा पोस्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। फिर भी इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष तक होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर किया जाएगा और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। पोस्ट के आधार पर आयु सीमा की जानकारी और आयु सीमा में छूट की जानकारी के लिए विद्यार्थी नोटिफिकेशन देखें

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक पास निर्धारित की गई है। ग्रेजुएट की शैक्षणिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन हेतु पात्र है। पोस्ट के अनुसार योग्यता की अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

एसएससी सीजीएल भर्ती चयन प्रक्रिया

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के अंतर्गत विद्यार्थियों के चयन हेतु कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाएगी। टियर 1 परीक्षा का आयोजन सितंबर से अक्टूबर 2024 माह के बीच किया जाएगा और टियर 2 परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2024 माह में होगा। इसके बाद प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी जिसके बाद अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का बाद में दस्तावेज सत्यापन होगा और मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क वर्ग के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन के समय 100 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप लोगों को नीचे दिए गए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना है जिसके बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। उस एप्लीकेशन फॉर्म में आप लोगों को पूछी गई जानकारी भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है और अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है। एप्लीकेशन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट कर देने के बाद आप लोग उसका प्रिंट आउट निकाल लेवे।

SSC CGL 2024 Dates And Link

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 27 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन : यहां से डाउनलोड करे

ऑनलाइन आवेदन के लिए : यहां क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ