HDFC Bank Scholarship: एचडीएफसी बैंक कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक पढ़ने वाले सभी छात्रों को 75000 रूपए स्कॉलरशिप देगा

 

HDFC Bank Scholarship: एचडीएफसी बैंक कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक पढ़ने वाले सभी छात्रों को 75000 रूपए स्कॉलरशिप देगा




एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस योजना के तहत बैंक द्वारा कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा, आईटीआई, डिप्लोमा एवं ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को 75000 तक छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन फॉर्म 4 सितंबर तक भर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए एक शानदार योजना शुरू की गई है एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसका उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों से संबंधित मेधावी एवं जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता करना है इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, यूजी और पीजी कोर्स में भाग लेने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ईसीएसएस कार्यक्रम के तहत जो अभ्यर्थी व्यक्तिगत या पारिवारिक स्थिति या अन्य किसी वित्तीय समस्याओं के कारण अपनी पढ़ाई और शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं और जिन्हें पढ़ाई छोड़ने का खतरा रहता है उनकी पढ़ाई के लिए 75000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो गरीब परिवार अपने बच्चों को पढ़ने एवं कोर्स करवाने में सक्षम नहीं है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 4 सितंबर रखी गई है।

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप की पात्रता

आवेदन करने वाले विद्यार्थी की पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए अभ्यर्थी को पिछली कक्षा में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त होना अनिवार्य है उन अभ्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने पिछले तीन वर्षों के दौरान व्यक्तिगत या पारिवारिक संकट का सामना किया हो जिसके कारण वह अब आगे की पढ़ाई के लिए खर्च वहन करने में असमर्थ हो और उनकी पढ़ाई छोड़ने का खतरा हो।

इसके लिए केवल भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं विद्यार्थी वर्तमान में कक्षा 1 से 12वीं कक्षा में अध्यनरत होना अनिवार्य है इसके अलावा डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे अभ्यर्थियों को भी छात्रवृत्ति दी जाएगी।

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप योजना का लाभ

कक्षा 1 से कक्षा 6 तक के विद्यार्थियों को 15000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी जबकि कक्षा 7 से कक्षा 12वीं एवं डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक छात्रों को 18000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

सामान्य स्नातक छात्रों के लिए 30000 रुपए और व्यावसायिक स्नातक पाठ्यक्रम के छात्रों को 50000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी इसी तरह सामान्य पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को ₹35000 और व्यावसायिक पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को 75000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • पिछले वर्ष की मार्कशीट (2023-24)
  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड/ वोटर आईडी/ ड्राइविंग लाइसेंस)
  • चालू वर्ष का प्रवेश प्रमाण (शुल्क रसीद/ प्रवेश पत्र/ संस्था आईडी कार्ड/ बोनाफाइड प्रमाण पत्र) (2024-25)
  • आवेदक की बैंक पासबुक/रद्द चेक (आवेदन पत्र में भी जानकारी दर्ज की जाएगी)
  • आय प्रमाण (निम्नलिखित में से कोई एक):
  • ग्राम पंचायत/वार्ड काउंसलर/ सरपंच द्वारा जारी आय प्रमाण
  • एसडीएम/डीएम/ सीओ/ तहसीलदार द्वारा जारी आय प्रमाण
  • शपथ पत्र
  • पारिवारिक/व्यक्तिगत संकट का प्रमाण (यदि लागू हो)

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन स्कॉलरशिप आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले एचडीएफसी बैंक ईसीएसएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद स्कॉलरशिप से संबंधित सभी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है।

HDFC Bank Scholarship Check

आवेदन फॉर्म शुरू: शुरू

आवेदन की अंतिम तिथि: 4 सितम्बर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ