Rajasthan PTET Admit Card: राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, यहां से करे डाउनलोड

 Rajasthan PTET Admit Card: राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, यहां से करे डाउनलोड 

राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PTET) परीक्षा 2024 के लिए प्रवेश पत्र आज 02 जून 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं, अभ्यर्थी नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।




राज्य के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए 9 जून को होने वाली पीटीईटी- 2024 परीक्षा के लिए जिलेवार सेंटर गठन का काम पूरा हो चुका है। राज्य में पंजीकृत 4.28 लाख अभ्यर्थियों के लिए 1055 परीक्षा केंद्र गठित किए गए हैं। वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा ने परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा 9 जून को एक पारी में सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम में 2.74 लाख और चार वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 1.53 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। हालांकि की पिछले साल दो वर्षीय कोर्स में 3.42 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जबकि इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए 1.78 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। पिछले साल के मुकाबले इस साल 93 हजार अभ्यर्थी कम होने के कारण केंद्रों की संख्या में भी कटौती हुई है। पिछले साल पीटीईटी की परीक्षा राज्यभर में 1494 केंद्र पर आयोजित की गई थी। जबकि इस बार यह परीक्षा 1055 केंद्रों पर होगी। पीटीईटी के लिए जिलेवार परीक्षा केंद्र गठित कर दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को गृह जिले में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं।

Rajasthan PTET Admit Card Release Date

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 6 से 7 दिन पूर्व आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। वर्ष 2024 पीटीईटी की परीक्षा 09 जून 2024 को आयोजित होगी जिसके अनुसार राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 02 जून 2024 को जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होते ही डाउनलोड हेतु लिंक हमारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा साथ ही एडमिट कार्ड की जानकारी सबसे पहले अपने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर ले।

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले राजस्थान पीटीईटी 2024 की ऑफिशल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाना है। इसके बाद होम पेज पर 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम या 4 वर्षीय b.a. b.ed / b.sc b.ed पाठ्यक्रम के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद डाउनलोड एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म नंबर/ चालान नंबर या रोल नंबर के लिंक पर क्लिक करना है। एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करना है। राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है।


राजस्थान PTET 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए : यहां क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ