Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023

 

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023  काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना


Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Registration

Table of Contents
Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 | काली बाई भील स्कूटी योजना | Free Kalibai Scooty Yojana | Document | Final List PDF | Last Date | Apply | Official Website.

Rajasthan Scooty Yojana 2023: 

हाल ही में इस योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना दी गई है। सूचना के माध्यम से यह पता चला है कि आवेदन का पोर्टल खोल दिया गया हैं। अब छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है, आगे हम आपको Rajasthan Free Scooty Yojana 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं. जो आवेदन करने से वंचित रह गए थे वे अभ्यर्थी 12 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक अंतिम रूप से आवेदन कर सकते है।

Kali Bai Scooty Yojana 2023 | काली बाई स्कूटी योजना

काली बाई स्कूटी योजना: सत्र 2022 में आवेदन एवं वरीयता में आने वाली छात्राओं को स्कूटी के लिए नोटिफ़िकेशन 18 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिया गया है, इस योजना के लिए आवेदन 20 अक्टूबर से 31 जनवरी 2023 तक आधिकारिक वैबसाइट के माध्यम से किए जाएँगे।


योजना का नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना
किसने आरंभ की राजस्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान की छात्राएं
उद्देश्य स्कूटी प्रदान करना
साल 2022-23
राज्य राजस्थान
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन


इन सभी छात्राओं को स्कूटी मिलनी थी परंतु पूरा सत्र खत्म होने के बावजूद भी इन छात्राओं को स्कूटी वितरित नहीं हो सकी हैं। इसी वजह से राज्य की छात्राएं काफी ज्यादा मायूस भी हैं। इसीलिए अब विभाग के द्वारा स्कूटी का वितरण 20 अक्टूबर 2022 से शुरू किया है ताकि छात्राओं की मायूसी दूर हो सकें।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan: राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य की बालिकाओं के लिए, स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना चलाई हुई है। सरकार की इस मुफ़्त स्कूटी योजना के अंतर्गत सभी छात्राओं जिन्होने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया हो उन्हे मुफ़्त मैं स्कूटी वितरित की जाएगी। राज्य सरकार इस के Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan माध्यम से प्रतिवर्ष 10,000 से ज्यादा बालिकाओं को लाभान्वित करती है।


राजस्थान सरकार द्वारा 10,000 स्कूटी को Kalibai Scooty वितरण और प्रोत्साहन निधि योजना 2023 (Rajasthan Government Free Scooty Yojana) के तहत वितरित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गततहत चयन प्रक्रिया छात्राओं की मेरिट के आधार पर की जाएगी। इस Rajasthan Scooty Yojana 2023 के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूटी के स्थान पर 40 हजार रुपये की नकद राशि देने का भी प्रावधान है। इसलिए ये बालिकाएं स्कूटी के बदले धनराशि भी प्राप्त कर सकती हैं।


Check this >>> Rajasthan Laptop Yojana 2023 List

Rajasthan Scooty Yojana 2023 के अंतर्गत सरकार के द्वारा विज्ञान, कला, वाणिज्य विषय में अलग-अलग प्रतिशत के आधार पर स्कूटी की संख्या निश्चित की गई है। कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना 2023 के अंतर्गत निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छत्राएं आवेदन कर सकती हैं जिनके कक्षा 12 में अच्छे अंक आए हैं। सभी आवेदक योजना का लाभ लेने केलिए आवेदन फॉर्म को अंतिम तिथि से पहले भरकर जमा कर दें आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई जिसे आप सभी फॉलो कर सकते हैं।


कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना: पात्रता
Kali Bai Scooty Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने से पहले, उम्मीदवार नीचे उल्लिखित पात्रता की जांच कर सकते हैं:-

इस योजना का लाभ SC/ST/OBC/ एवं आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी से संबंधित छात्राओं को मिलेगा जो राजस्थान के मूल निवासी हैं।

आवेदक के माता-पिता, पति की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
कोई भी विधवा, विवाहित, अविवाहित छात्राएं योजना का लाभ उठा सकती हैं।
चल रही शिक्षा के बीच कोई गेप होने पर वित्तीय सहायता नहीं दी जाएगी।
स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, कॉलेजों, विश्वविद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन करना आवश्यक है।
छात्रा के माता-पिता को सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
आवेदक छात्रा के माता पिता टैक्स पेयर नहीं होने चाहिए।
योजना लाभ लेने के लिए राजस्थान बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 65% अंक एवं CBSE बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 75% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं।


 स्कूटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक यह ध्यान रखे की पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले उनके पास कुछ महत्व पूर्ण कालीबाई स्कूटी योजना Document होने चाहिए जिनकी सूची निम्नलिखित है:-

लाभार्थी के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
आधार कार्ड की कॉपी।
शपथ पत्र जिसमें लाभार्थी किसी अन्य प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहा है।
आवेदक के पास पिछली परीक्षा पास करने का प्रमाण पत्र है।
आय प्रमाण पत्र।
बैंक खाता।
मोबाइल नंबर।
पासपोर्ट साइज फोटो।
किसी भी कॉलेज, विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए शुल्क भुगतान का रशीद।.

Kalibai Scooty Yojana 2023 के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा Kali Bai Scooty Yojana के तहत फ्री मैं स्कूटी प्रदान की जाएगी।
इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी जो छात्रा 12 कक्षा अच्छे अंक से प्राप्त करने के बाद कॉलेज मैं प्रवेश लेती है।
इस Kali Bai Scooty Yojana 2023 के अंतगत कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा रिजल्ट के ज़रिये चुने गए 10,000 छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
सरकार की इस Kalibai Scooty Yojana 2023 के माध्यम से छात्राएं शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।
आर्थिक रूप से कमजोर छात्राएं आगे की पढ़ाई के लिए स्कूटी के स्थान पर ₹40000 की नकद राशि भी योजना के तहत प्राप्त कर सकती है।
योजना के तहत स्कूटी के साथ शादी तक परिवहन व्यय, 1 साल के लिए सामान्य बीमा, 5 वर्ष के लिए तृतीय पक्षकार बीमा, 2 लीटर पेट्रोल और एक हेलमेट प्रदान किया जाएगा।
राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष इस मुफ़्त स्कूटी वितरण योजना के तहत 10000 छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2022 Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Last Date काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Last Date काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 3
Rajasthan Scooty Yojana 2023: Application Form
Kalibai Scooty Yojana 2023 Apply: कालीबाई मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को SSO ID के लिए अप्लाइ करना होगा, जिसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं.

सर्वप्रथम आपको Higher Technical And Education Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
होम पेज पर आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको रजिस्ट्रेशन के प्रकार में सिटीजन का चयन करना होगा।
अब आप जान आधार, भामाशाह, फेसबुक या फिर गूगल के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं।
आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Kali Bai Scooty Yojana 2023 Last Date

Kali Bai Scooty Yojana 2023 Last Date: राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई, अब छात्राएं स्कूटी योजना के लिए 31 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकती है।

Raj Scooty Yojana 2023 Download Link

Kali Bai Scooty Yojana Last Date (31 January 2023) Click Here

Kali Bai Scooty Yojana Apply Online Click Here

Kali Bai Scooty Yojana Vigyapti PDF download


Kali Bai Scooty Yojana List

Kali Bai Scooty Yojana List : राज्य के जिन लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था उन सभी के लिए सरकार ने चयनित लाभार्थियों की Kali Bai Scooty Yojana 2020-21 List जारी कर दी है सूची आप आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर चेक कर सकते हैं फाइनल लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाईट https://hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php पर जाएं

अब होम पेज पर मोजूद लिंक पर क्लिक करें
अब आपके सामने पूरी लिस्ट खुल कर आ जाएगी
इस लिस्ट मैं आप अपना नाम चेक कर सकते हैं


Rajasthan Scooty Yojana 2023 FAQ’s

Q.1: काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना क्या है?

Ans: सरकार की इस कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत सभी छात्राओं जिन्होने 12वीं कक्षा में 65% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया हो उन्हे मुफ़्त मैं स्कूटी वितरित की जाएगी

Q.2: कालीबाई स्कूटी योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

Ans: योजना की लिस्ट राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गई है आवेदक आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर योजना की लिस्ट को चेक कर सकते हैं सूची देखने की पूरी प्रोसेस ऊपर दी गई है अभी चेक करें।

Q.3: कालीबाई स्कूटी योजना 2023 स्कूटी कब मिलेगी?

Ans: राजस्थान मुफ़्त स्कूटी वितरण योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा विज्ञान, कला, वाणिज्य विषय में अलग-अलग प्रतिशत के आधार पर स्कूटी की संख्या निश्चित की गई है। कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना 2022-23 के अंतर्गत निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छत्राएं आवेदन कर सकती हैं जिनके कक्षा 12 में अच्छे अंक आए हैं। जल्द ही स्कूटी प्रदान की जाएगी।

Q.4: काली बाई भील मेधावी स्कूटी योजना की लास्ट डेट कब है?
Ans: काली बाई भील मेधावी स्कूटी योजना की लास्ट डेट 31 जनवरी 2023 कर दी गयी है ।

Q.5: 12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है?
Ans: मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ वही ले सकती है जिसका 12वीं में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 65% और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 75% होगा।

Q.6: 10वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है?
Ans: आपको बता दें कि राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य कक्षा 10वीं व 12वीं में पढाई करने वाली छात्रों जिन्होंने परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किये हो, उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा मुफ्त में स्कूटी वितरित की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ